About Us

दो शब्‍द

बाजार में इन्‍वेस्‍टमेंट के ढेरों तरीके मौजूद है, लेकिन सभी तरीके हर एक लिए कारगर नहीं है। आप तभी लाभ कमाते है, जब उन्‍हें सही जगह निवेश किया जाए। निवेश कोई जुआ नहीं है कि आज आपने पैसे लगाए और कुछ ही दिन में एक के चार हो गए।

हां,इतना जरूर है कि कुछ तरह के इन्‍वेस्‍टमेंट में जोखिम जरूर रहता है। यह जोखिम बैंक एफडी और पोस्‍ट आफ‍िस की जमा योजनाओं जैसी सुरक्षित माने जाने वाले निवेश साधनों में भी रहता है, लेकिन आम धारणा इसे गारन्‍टीड रिटर्न का नाम देती है। फ‍िर भी ऐसा नहीं है कि गारंटीड रिटर्न नाम की चीज नहीं होती। लेकिन तब निवेश पर रिटर्न अपेक्षाकृत कम मिलता है।

इन्‍वेस्‍टमेंट से फायदा कब

हर आदमी की आमदनी, जरूरतें, निवेश में जोखिम लेने का स्‍तर अलग–अलग होता है। बाजार में लगभग हर व्यक्ति के लिए निवेश के अलग–अलग साधन उपलब्‍ध हैं। बस जरूरत है निवेश की समझ पैदा करने की।

बहुत बार इन्‍वेस्‍टमेंट प्रॉडक्‍ट बेहतरीन होता है, लेकिन वह उत्‍पाद निवेशक की सोच पर खरा इसलिए नहीं उतरता क्‍योंकि उन्‍हें उस प्रॉडक्‍ट की सही जानकारी नहीं होती। उन्‍हें नहीं पता होता कि किस तरह के निवेश का पौधा कब बड़ा पेड़ बनकर उन्‍हें बढि़या मुनाफे का फल देगा।

अर्थव्‍यवस्‍था और बाजार में फैली नकारात्‍मकता के बीच निवेशकों का धैर्य कहीं न कहीं जवाब दे जाता है। नतीजतन उन्‍हें घाटा उठाना पड़ जाता है। ऐसे में निवेश सलाहकार उनका मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए अपने निवेशित पैसों को धैर्य के साथ समय देना भी जरूरी है।

पैसा बनेगा कमाऊ पूत

यहां ब्‍लॉग में आपको बताया जाएगा कि आपका पैसा आप के लिए कैसे कमाऊ पूत बन सकता है। बाजार की उठा पटक के बीच कहां-कहां इन्‍वेस्‍ट किया जाए ताकि लम्‍बी और छोटी अवध‍ि में अच्‍छा रिटर्न कमाया जा सके।

ब्‍लॉग का मकसद आपको इन्‍वेस्‍टमेंट संबंधी हर तरह की जानकारी से लैस करना है। हमें आशा ही नहीं पूरा विश्‍वास है कि इस ज्ञान के बल पर आप अपने पैसों का उचित प्रबंधन कर सकेंगे। साथ ही अपने और अपने परिवारीजनों को आर्थिक रूप से सशक्‍त बना सकेंगे।

 

 

आशीष बिन्‍दलकर, निवेश सलाहकार और सीनियर कंटेट राइटर हैं। आपने काफी समय तक दैनिक हिन्‍दुस्‍तान में वरिष्‍ठ उप संपादक और ईटीवी न्‍यूज में बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दीं हैं। कई शिक्षण संस्‍थानों में अतिथि शिक्षक के रूप में भी समय–समय पर व्‍याख्‍यान देते हैं।

अपने इन्‍वेंस्‍टमेंट के दिनों से ही ब्‍लॉगर की सलाह पर बहुतों ने निवेश कर पैसा कमाया है। ब्‍लॉगर म्‍यूचुअल फंड और इंश्‍योरेंस के क्षेत्र में इन्‍वेस्‍टमेंट सलाहकार के रूप में भी कार्यरत है।

आपका कहना है कि आप पैसों को काम पर लगा कर पैसा बना सकते हैं। निवेश की समझ और जागरूकता पैदा करने के लिए बस आपको इस ब्‍लॉग पर आना होगा। इनका मानना है कि जो सीखता है, वही आगे बढ़ता है।

अधिक जानकारी के लिए  Email-ashishbindalkar708@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

 

Translate »
error: Content is protected !!