Financial planning for kids : बच्‍चों के हायर एजूकेशन के खर्च एचडीएफसी लाइफ यंगस्‍टार उड़ान से करें पूरे

Financial planning for kids : हर पैरेंट्स अपने बच्‍चों को सुंदर और बेहतर भविष्‍य देने की ख्‍वाहिश रखते हैं। बच्‍चों को बेहतर कॅरियर और उन्‍हें अच्‍छे हायर एजूकेशन देने के लिए पैरेंट्स को अभी से पैसा जुटाना शुरू कर देना चाहिए। रिसर्च के मुताबिक आमतौर पर पैरेंट्स बच्‍चों की एजूकेशन पर अपनी इनकम का 60 से 70 प्रतिशत रुपया खर्च कर देते हैं। HDFC life YoungStar Udaan प्‍लान से बच्‍चों की उच्‍च शिक्षा और शादी के लम्‍बे-चौड़े खर्चों का इंतजाम किया जा सकता है।

Advertisement

पैरेंट्स अपनी इनकम को ध्‍यान में रखते हुए बच्‍चों के लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग कर सकते हैं। इसके लिए उन्‍हें बच्‍चे की कम से कम 10 साल या 18 साल की उम्र पूरी होने तक की जरूरतों का ख्‍याल रखना होगा। ताकि पैरेंट्स के जीवित रहने और किसी अनहोनी की स्थिति में भी बच्‍चों की हायर एजूकेशन और शादी आदि के खर्च पूरे हो सके। मतलब बच्‍चों को फाइने‍ंश्यिल प्रोटेक्‍शन भी दी जा सके ।

बच्‍चा चाहे लड़का हो या लड़की। माता-पिता को अपनी भारी भरकम रकम उनकी पढ़ाई-लिखाई पर ही खर्च करनी पड़ती है। माता-पिता वो सब चीजें और सुविधाएं अपने बच्‍चों को देना चाहते हैं, जिनसे वे कभी वंचित रहे हों।

HDFC life YoungStar Udaan में उपलब्‍ध 3 मैच्‍योरिटी बेनेफि‍ट ऑप्‍शन्‍स  के जरिए पैरेंट्स अपने बच्‍चों की करियर निर्माण में होने वाले खर्चों को पूरा कर सकते हैं।

क्‍या हैं यंगस्‍टार उड़ान प्‍लान की मुख्‍य विशेषताएं –

ये प्‍लान तीन मैच्‍योरिटी बेनेफि‍ट ऑप्‍शन्‍स 1-एसपिरेशन्‍स (Aspirations), 2- एकैडेमिया (Academia), 3- कॅरियर (Career) के साथ उपलब्‍ध है।

ये ट्रेडिशनल पार्टिसिपेटिंग एनडॉमेंट और मनीबैक प्‍लान है।

एकैडेमिया (Academia) और कॅरियर (Career) विकल्‍प मनीबैक सुविधाओं के साथ उपलब्‍ध हैं। यदि आप प्‍लान मैच्‍योरिटी के पहले के वर्षों में ही पेआउट लेने चाहते हैं तो आपको इन विकल्‍पों में किसी एक को चुनना चाहिए।

एसपिरेशन्‍स (Aspirations) ऑप्‍शन एनडॉमेंट प्‍लान है। बच्‍चे के बड़े खर्चों या मैच्‍योरिटी के वक्‍त एकमुश्‍त धनराशि चाहने वालों के लिए बेहतर रहेगा।

HDFC life YoungStar Udaan दो तरह के डेथ बेनेफि‍ट ऑप्‍शन्‍स क्‍लासिक (Classic) और क्‍लासिक वीवर (Classic waiver) के साथ मौजूद है। क्‍लासिक ऑप्‍शन में यदि पॉलिसी होल्‍डर की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को कुल जमा प्रीमियम का 105 प्रतिशत या कुल सम एश्‍योर्ड में जो अधिक होता है, उस धनराशि के साथ सभी तरह के जमा बोनसेज और गारंटीड एडिशन का एकमुश्‍त भुगतान कर दिया जाता है। डेथ बेनेफि‍ट देने के साथ ही पॉलिसी टर्मिनेट हो जाती है।

क्‍लासिक वीवर (Classic waiver) का ऑप्‍शन लेने वाले पैरेंट्स की मौत पर बतौर नॉमिनी संतान को निर्बाध रूप से प्‍लान की सभी सुविधाएं मिलती हैं। प्रीमियम अदायगी के दौरान पैरेंट्स की मौत होने पर सम एश्‍योर्ड के बराबर की धनराशि नॉमिनी को दी जाती है। साथ ही आगे के सभी प्रीमियम माफ हो जाते हैं। यही नहीं, भविष्‍य के सारे पेआउट्स और मैच्‍योरिटी पर मिलने वाले सभी लाभ नॉमिनी संतान को मिल जाते हैं।

गारंटीड एडिशन्‍स जो 3 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक होता है, मैच्‍योरिटी के वक्‍त मिलता है।

प्रीमियम पेमेंट टर्म में फ्लेक्सिबिलिटी है। मतलब 7 और 10 वर्ष के लिमिटेड पेमेंट ऑप्‍शन्‍स के सा‍थ।

80C और 10 (10 D) के तहत टैक्‍स बेनिफि‍ट होने से निवेश के वक्‍त टैक्‍स डिडक्‍शन और मैच्‍योरिटी पर नॉन टैक्‍सेबल इनकम होने का लाभ मिलता है।

पॉलिसी जारी करने का प्रोसेस बेहद आसान है। छोटे से मेडिकल क्‍वेश्‍चनॉयर का विकल्‍प मौजूद।

एसपिरेशन्‍स बेनेफि‍ट ऑप्‍शन में क्‍या मिलेगा

पालिसी समाप्ति पर मैच्‍योरिटी के रूप में एकमुश्‍त धनराशि मिलती है। इसमें 100 प्रतिशत सम एश्‍योर्ड, गारंटीड एडीशन के साथ बोनसेज भी शामिल रहते हैं।

एकडेमिया (Academia) विकल्‍प में ये मिलेगा –

पालिसी समाप्ति से ठीक 5 साल पहले से गारंटीड पेआउट्स दिए जाते हैं। इनमें से सबसे पहला पेआउट सबसे ज्‍यादा अमाउंट का होता है। बाकी मैच्‍योरिटी पर एकमुश्‍त लाभ के रूप में समएश्‍योर्ड का 15 प्रतिशत, गारंटीड एडीशन और बोनसेज को मिलाकर धनराशि दी जाती है।

कॅरियर (Career) ऑप्‍शन में हैं ये सुविधाएं

पॉलिसी में मैच्‍योरिटी लाभ के तौर पर सम एश्‍योर्ड का 40 प्रतिशत + गारंटीड एडिशन + बोनसेज दिया जाता है। साथ ही मैच्‍योरिटी से ठीक 5 साल पहले से गारंटीड पेआउट दिए जाते हैं। यहां अंतिम गारंटीड पेआउट सर्वाधिक धनराशि का होता है।

निष्‍कर्ष-

HDFC life YoungStar Udaan के तीनों ही वेरिएंट्स काफी अच्‍छे है। पैरेंट्स अपने बच्‍चों की शिक्षा संबंधी जरूरतों के मुताबिक इनमें से किसी एक प्‍लान का चयन कर सकते हैं। यदि बेस्‍ट चिल्‍ड्रेन प्‍लान चुनने में कोई दिक्‍कत आ रही हो तो अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह से लें। लखनऊ और आसपास रहने वाले लाेग अधिक जानकारी के लिए वाटृसएप नंबर 7860678995 पर संपर्क कर सकते हैं।

अगर आपको ‘ Financial planning for kids : बच्‍चों के हायर एजूकेशन के खर्च एचडीएफसी लाइफ यंगस्‍टार उड़ान से करें पूरे’ लेख पसंद आया हो तो आप मेरे फेसबुक पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Translate »
error: Content is protected !!