पैसों का सही इन्‍वेस्‍टमेंट कैसे करें, यहां मिलेगी आपको पूरी जानकारी

बाजार में इन्‍वेस्‍टमेंट के ढेरों तरीके मौजूद है, लेकिन सभी तरीके हर एक लिए कारगर नहीं है। आपके पैसे तभी लाभ कमाते है, जब उन्‍हें सही जगह निवेश किया जाए। निवेश कोई जुआ नहीं है कि आज आपने पैसे लगाए और कुछ ही दिन में एक के चार हो गए।

Advertisement

हां, इतना जरूर है कि कुछ तरह के इन्‍वेस्‍टमेंट में जोखिम जरूर रहता है।यह जोखिम बैंक एफडी और पोस्‍ट आफ‍िस की जमा योजनाओं जैसी सुरक्षित माने जाने वालेे निवेश साधनों में भी रहता है, लेकिन बहुतों की सोच इसे गारन्‍टीड रिटर्न का जरिया समझते है।

Post office scheme में शानदार रिटर्न, 5 साल बाद सीनियर सिटीजन को मिलेंगे 21 लाख

इन्‍वेस्‍टमेंट से फायदा कब

हर आदमी का निवेश में जोखिम लेने का स्‍तर अलग अलग होता है। इसलिए बाजार में जरूरत और जोखिम के आधार पर लगभग हर व्यक्ति के लिए निवेश के अलग अलग साधन उपलब्‍ध है।

बहुत बार इन्‍वेस्‍टमेंट प्रॉडक्‍ट बेहतरीन होता है लेकिन वह उत्‍पाद निवेशक की सोच पर खरा इसलिए नहीं उतरता क्‍योंकि उन्‍हें उस प्रॉडक्‍ट की सही जानकारी नहीं होती। उन्‍हें नहीं पता होता कि किस तरह के निवेश का पौधा कब बड़ा पेड़ बनकर उन्‍हें बढि़या मुनाफे का फल देगा।

अर्थव्‍यवस्‍था और बाजार में फैली नकारात्‍मकता के बीच निवेशकों का धैर्य कहीं न कहीं जवाब दे जाता है और उन्‍हें घाटा उठाना पड़ जाता है। इसके लिए अपने निवेशित पैसों को धैर्य के साथ समय देना जरूरी है।

Corona Kavach का प्र‍ीमियम 210 रुपये से शुरू, आज ही लें health policy

पैसा बनेगा कमाऊ पूत

इस ब्‍लॉग में आपको बताया जाएगा कि आपका पैसा आप के लिए कैसे कमाऊ पूत बन सकता है। बाजार की उठा पटक के बीच कहां कहां इन्‍वेस्‍ट किया जाए जिससे लम्‍बी और छोटी अवध‍ि में अच्‍छा रिटर्न कमाया जा सके।

ब्‍लॉग का मकसद है आपको इन्‍वेस्‍टमेंट संबंधी हर तरह की जानकारी से लैस करना है। हमें आशा ही नहीं पूरा विश्‍वास है कि इस ज्ञान के बल पर आप अपने पैसों का उचित प्रबंधन कर सकेंगे और अपने और अपने परिवारीजनों को आर्थिक रूप से सशक्‍त बना सकेंगे।

Translate »
error: Content is protected !!