ICICI Prudential Life Insurance : 7 लाख के निवेश पर पाएं 13.94 लाख

ICICI Prudential Life Insurance : बैंक जमा योजनाओं और बैंक एफडी पर लगातार ब्‍याज कटौती जारी है। ऐसे में बढ़‍िया और सुरक्षित रिटर्न की चाह रखने वाले निवेशक पूंजी निवेश के नए साधन तलाशने में जुटे हैं।

कहना गलत नहीं होगा कि बैंकों में जमा योजनाओं पर मिलने वाला ब्‍याज अब कतई आकर्षक नहीं रह गया है।

देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने 2 करोड़ तक की और 2 साल समयावधि की एफडी पर 0.20 प्रतिशत ब्‍याज की कटौती कर दी है। अब दो साल की एसबीआई एफडी पर मौजूदा ब्‍याज दर 5 से कम यानी 4.90 प्रतिशत रह गई है।

Advertisement

इसी तरह, 10 साल तक की बैंक एफडी पर पीएसयू बैंक लगभग 5.40 और प्रमुख प्राइवेट बैंक लगभग 5.50 प्रतिशत का ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं।

यहां हम आपको बताने जा रहे हैं, एक ऐसी स्‍कीम के बारे में, जो न सिर्फ long term bank FD का बेहतरीन विकल्‍प है बल्कि टर्म इंश्‍योरेंस की तरह आपको बड़ा कवरेज भी देगी।

ICICI PRU POS ASIP यानी ICICI PRUDENTIAL POS assured saving insurance plan एक ऐसी ही बेहतरीन स्‍कीम है।

इसे ICICI Prudential Life Insurance  ने लॉन्‍च किया है। ICICI Prudential POS product पर लगभग पौने 6 प्रतिशत का रिटर्न दिया जा रहा है। बता दें कि यह स्‍कीम 31 सितम्‍बर को बंद होने जा रही है।

जो लॉन्‍ग टर्म एफडी का सर्वश्रेष्‍ठ विकल्‍प हो सकती है। ICICI PRU POS ASIP निवेशक को गारंटीड रिटर्न देने का लिखित वादा भी करती है। आइए जानते हैं कि क्‍या है ICICI PRU POS ASIP और इसकी विशेषताएं? क्‍यों ये बैंक एफडी से ज्‍यादा फायदेमंद है?

यह भी पढ़ें-ICICI Pru iprotect smart : 2 करोड़ का Term Plan और प्रीमियम भी वाजिब

ICICI Prudential Life Insurance : क्‍या हैं आईसीआईसीआई प्रू पीओएस एसिप के फायदे

1– ICICI PRU POS ASIP गारंटीड रिटर्न के साथ इंश्‍योरेंस कवर का लाभ भी देती है।

2– गारंटीड रिटर्न पर बदलने वाले ब्‍याज दरों का कोई प्रभाव नहीं पड़ता। प्‍लान लेते वक्‍त जिस ब्‍याज दर पर लिखित में मैच्‍योरिटी अमाउंट का वादा किया जाता है, वह निवेशक को मिलता ही है।

3– ICICI PRU POS ASIP पर इस वक्‍त करीब पौने 6 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जा रहा है। जो निवेश की पूरी अवधि तक एक समान बना रहेगा। बता दें कि मौजूदा समय में कोई पीएसयू बैंक अपने जमा एफडी पर इतना रिटर्न नहीं दे रही।

4– सबसे बड़ी खासियत ये है कि मैच्‍योरिटी के बाद मिलने वाला रिटर्न पूरी तरह से टैक्‍स फ्री होता है।

5– प्रीमियम के भुगतान पर सेक्‍शन 80सी के तहत टैक्‍स में छूट भी मिलती है।

6– पॉलिसी धारक को प्रीमियम का 10 गुना तक कवर भी मिलता है। इसका मतलब है कि प्‍लान लेने के दूसरे साल में अगर पॉलिसीधारक की मौत हो जाती है तो उसके नॉमिनी को भुगतान किए गए प्रीमियम का 10 गुना कवरेज अमाउंट मिलता है।

7–निवेशक की मौत पर नॉमिनी को मिलने वाले मैच्‍योरिटी डेथ बेनिफ‍िट टैक्‍स फ्री होता है।

यह भी पढ़ें- National Savings Certificate : 100 रुपये से भी होता है निवेश,ऐसे बनेंगे 6.9 लाख

ICICI Prudential Life Insurance की ये स्‍कीम
3 विकल्‍पों में उपलब्‍ध

1–7 साल प्रीमियम देने के बाद 15 साल की मैच्‍योरिटी के साथ (PPT-7, PT 15 yrs)

उपलब्‍ध है। न्‍यूनतम प्रीमियम या निवेश 50 हजार और अधिकतम निवेश 1 लाख रुपये सालाना है। न्‍यूनतम आयु 3 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष। प्रीमियम सालाना आधार पर देना होगा।

2– 5 साल प्रीमियम चुकाने के बाद 15 साल की मैच्‍योरिटी के साथ (PPT-5, PT 15 yrs) उपलब्‍ध है। यहां भी न्‍यूनतम निवेश 50 हजार और अधिकतम निवेश 1 लाख रुपये सालाना है। न्‍यूनतम आयु 3 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष। प्रीमियम सालाना आधार पर देना होगा।

3– 5 साल तक प्रीमियत भुगतान के बाद 10 साल की मैच्‍योरिटी के सा‍थ (PPT-5, PT 10 yrs) उपलब्‍ध। इस विकल्‍प में न्‍यूनतम निवेश 40 हजार और अधिकतम निवेश 1 लाख रुपये सालाना रखा गया है। न्‍यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम आयु 55 वर्ष। प्रीमियम सालाना आधार पर देना होगा।

कितना मिलता है ब्‍याज

ICICI Prudential Life Insurance के इस गारंटीड इंश्‍योरेंस प्‍लान में पॉलिसीधारक की उम्र के मुताबिक ब्‍याज मिलता है। कम उम्र के बच्‍चे के नाम से पॉलिसी लेने पर ज्‍यादा गारंटीड रिटर्न मिलता है। पॉलिसी में एंट्री लेवल पर ज्‍यादा उम्र होने पर कम रिटर्न मिलता है।

वहीं, 40 या इसके ऊपर उम्र में पॉलिसी लेने वालों को अपेक्षाकृत कम रिटर्न मिलता है। फ‍िर भी यह दर आकर्षक है। आपको समझाने के लिए हम यहां अलग-अलग स्‍कीमों पर मिलने वाला औसत IRR बता रहे हैं-

ICICI PRU POS ASIP               AVG IRR(at maturity)

1– PPT-7, PT 15 yrs                          5.80%

2– PPT-7, PT 10 yrs                         5.52%  

3– PPT-5, PT 15 yrs                         5.19%

इसलिए अगर माता-पिता अपने बच्‍चे के नाम से ये प्‍लान खरीदे तो उसकी महंगी पढ़ाई-लिखाई जैसे खर्चों में मैच्‍योरिटी अमाउंट बहुत काम आ सकता है।

यह भी पढ़ें-SIP kya hai : म्युचुअल फंड की SIP के क्या हैं शानदार फायदे, जानें यहां

उदाहरण से समझें फायदे का गणित

ICICI Prudential Life Insurance : आइए दो उदाहरणों से समझते हैं कि मैच्‍योरिटी पर कितना अमाउंट मिलेगा।

माना कि 3 साल के बच्‍चे के नाम से PPT-7, PT 15 yrs के विकल्‍प के साथ 1 लाख के प्रीमियम वाला प्‍लान लिया गया है। इस प्‍लान में केवल 7 साल तक 1–1 लाख रुपये का प्रीमियम चुकाया गया।

15 वें साल में मैच्‍योरिटी के वक्‍त 5.85 प्रतिशत आईआरआर की दर से करीब 13 लाख 94 हजार रुपये मिलेंगे। मतलब ये कि बच्‍चे के नाम से गार्जियन ने 7 साल में 7 लाख रुपये जमा किए और मैच्‍योरिटी पर 6 लाख 94 हजार का मुनाफा कमाया। वो भी टैक्‍स फ्री।

2– माना कि पालिसीधारक 35 वर्ष का वयस्‍क है। उसने भी PPT-7, PT 15 yrs के विकल्‍प के साथ 1 लाख के सालाना की दर से 7 लाख रुपये का प्रीमियम चुकाया। मैच्‍योरिटी पर इन्‍हें 5.53 प्रतिशत आईआरआर के हिसाब से 13 लाख 43 हजार रुपये मिलेंगे।

जल्‍दी करें, ऑफर सीमित समय के लिए

इतने सारे फायदों के बाद ICICI Pru POS Asip को 10 या 15 साल की समयावधि की एफडी के तौर पर लिया जा सकता है। इसमें पालिसीधारक को बीमा कवर, टैक्‍स मेें छूट और टैक्‍स फ्री मेच्‍योरिटी अमाउंट का अतिरिक्‍त लाभ भी मिलता है। अगर आप इस प्‍लान में निवेश का मन बना रहे हैं तो जल्‍दी कीजिए क्‍योंकि यह ऑफर सीमीत समय के लिए  है।

ICICI Prudential Life Insurance की ओर से यह स्‍कीम अधिकृत POSP यानी पाइंट ऑफ सेल पर्सन के माध्‍यम से लॉन्‍च की गई है। इसलिए इससे संबंधित जानकारी अधिकृत POSP से ही मिलेगी।

लेटेस्‍ट अपडेट

इस प्‍लान में ऊपर बताए गए इंटरेस्‍ट रेट्स यानी IRR में 12 जनवरी 2021 से मामूली कटौती की गई है।जैसे-PPT-7, PT 10 yrs के लिए वर्तमान IRR अब 5.3 प्रतिशत है। जो पहले  5.52 प्रतिशत थी। इसलिए पॉलिसी होल्‍डर को मैच्‍योरिटी के बाद मिलने वाली धनराशि में भी बदलाव आएगा।

प्‍लान के बारे में Whatsapp chat करके अथवा ashishbindalkar708@gmail पर मेल कर अधिक जानकारी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Term insurance kya hai : क्यों टर्म पॉलिसी विकल्‍प नहीं जरूरत है ?

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। साथ ही हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

अगर आप म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में ऑनलाइन निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। कृपया आप NJ India Invest Ltd में E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7860678995 पर WHATSAPP संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको फ्री सलाह दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!