PMJJBY : कैसी भी हो मौत, नॉमिनी को मिलेंगे 2 लाख रुपये

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)

PMJJBY :  प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) भूकंप, बाढ़ या अन्य नैसर्गिक उठा–पटक से होने वाली मृत्यु में 2 लाख रुपये का कवर प्रदान करती है।

इसके अलावा पालिसीधारक की आत्महत्या और हत्या जैसे किसी भी मृत्यु में इसके तहत क्लेम लिया जा सकता है।

Advertisement

PMJJBY सबसे सस्‍ती टर्म इंश्‍योरेंस पालिसी है। इसे बैंक या पोस्‍ट ऑफ‍िस से खरीदा जा सकता है।

आइए जानें इस योजना के तहत कहां और कैसे क्लेम कर सकते हैं। यह भी जानें कि आप कैसे पॉलिसी में घर का पता अपडेट कर सकते हैं।

क्‍या है PMJJBY

PMJJBY के तहत पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी कवर का भुगतान करती हैइसमें मृत व्‍यक्ति के नॉमिनी को 2 लाख रुपये मिलते हैं चूंकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक पॉलिसी है इसलिए इसके बारे में यहां जानना भी जरूरी है।

What is Term plan in Hindi : टर्म प्‍लान क्‍या होता है?

 Term plan : टर्म प्लान का मकसद रिस्‍क यानी जोखिम से सुरक्षा प्रदान करना है इसमें पॉलिसीधारक की मौत होने पर ही बीमा कंपनी इंश्योरेंस की धनराशि अदा करती अगर पॉलिसीधारक समय पूरा होने के बाद भी सकुशल रहता है तो उसे कोई मृत्‍युलाभ नहीं मिलता

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक टर्म प्लान है, जो pure insurance plan होता है गरीब, मजदूरपेशा और दुर्बल आय वर्ग के लिए बेहद मामूली प्रीमियम पर जोखिम से सुरक्षा उपलब्ध कराने का ये बेहतरीन माध्यम है

यह भी पढें- Term Insurance :विकल्‍प नहीं जरूरत है टर्म पॉलिसी

Features of PMJJBY in Hindi : क्या है प्‍लान की विशेषताएं

–प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पॉलिसी खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच या मेडिकल सर्टिफ‍िकेट की आवश्‍यकता नहीं है

–टर्म प्लान लेने के लिए minimum age 18 साल और maximum age 50 साल है

–पॉलिसी की Maturity 55 साल की उम्र पर होती है। इस तरह पॉलिसी में 55 साल तक लाइफ कवर मिलता है।

– PMJJBY के तहत टर्म प्लान को हर साल Renew कराना पड़ता है पॉलिसी रिन्‍यू न कराने पर रदद् हो जाती है

– 2 लाख के बीमा कवर का सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस से काटी जाती है। प्रीमियम पर बैंक प्रशासनिक शुल्क लगाते हैं।

–खाते से प्रीमियम राशि काटे जाने के दिन से ही बीमा योजना शुरू हो जाती है

–पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही रहेगा

–दूसरे और इससे आगे के सालों में कवर को हर साल 1 जून को बैंक खाते से प्रीमियम की रकम चुकाकर रिन्यू किया जा सकता है

– अगर joint bank account holders स्कीम लेना चाहते हैं तो सभी होल्डर्स को अलग-अलग सालाना प्रीमियम चुकाना होगा।

यह भी पढें- ICICI Pru POS-iprotect smart : 2 करोड़ का Term Plan और प्रीमियम भी वाजिब

यह भी पढ़ें- Post office scheme में शानदार रिटर्न, 5 साल बाद सीनियर सिटीजन को मिलेंगे 21 लाख

कैसे लें पीएम जीवन ज्योति बीमा

PMJJBY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कि‍सी भी बैंक में आवेदन किया जा सकता है। बैंक मि‍त्र या बीमा एजेंट की मदद ली जा सकती है। इस पॉलिसी के लिए इंश्‍योरेंस कंपनियों में भी संपर्क किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्‍लान लेने के लिए आपका अकाउंट किसी बैंक अथवा पोस्‍ट ऑफ‍िस में होना जरूरी हैएक व्यक्ति PMJJBY के साथ एक बीमा कंपनी और एक बचत खाते के साथ ही जुड़ सकता है।

सालाना प्रीमियम 330 रुपये है। पॉलिसी को लम्‍बी अवधि के लिए चुना जा सकता है। यह रकम आपके बैंक खाते से ईसीएस के जरिए हर साल काट ली जाती है।

इससे हर साल पॉलिसी अपने आप रिन्‍यू हो जाती है। पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आपके बैंक अकाउंट में जरूरत भर का पैसा अवश्‍य रहना चाहिए। अगर अकाउंट में पर्याप्‍त पैसा नहीं होगा तो पॉलिसी रिन्‍यू नहीं हो पाएगी।

अगर स्कीम बीच में छूट जाती है तो व्यक्ति सालाना प्रीमियम का भुगतान कर और अच्छे स्वास्थ्य की स्वघोषणा यानी सेल्फ डिक्लेरेशन करके फिर से PMJJBY से जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Bank Vs Post Office: आपका पैसा कहां है सबसे Safe

How to update address in PMJJBY in Hindi : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में पता कैसे बदलवाएं

How to update address : आपके पते में किसी बदलाव की सूचना बैंक और इन्‍वेस्‍टमेंट कंपनियों को दी जानी चाहिए। आपका खाता बैंक में है तो प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत टर्म प्‍लान खाते के जरिए ही मिलेगा।

खाता खोलते वक्‍त केवाईसी से जुड़ी सभी औपचारिकताओं को पूरा करने और उन जानकारियों के सत्‍यापन के बाद ही बैंक किसी का अकांउट खोलता है।

ईसीएस के जरिए हर साल इसी बचत खाते से प्रीमियम काटा जाता है। अकाउंट में दर्ज पते और पहचान का इस्‍तेमाल कर बैंक ग्राहक को PMJJBY पॉलिसी बेचती है।

इसलिए पॉलिसी में दर्ज पता और बैंक में दर्ज पता एक समान रहता है। पॉलिसी में पता बदलवाने के लिए पॉलिसीधारक को बैंक के पते में परिवर्तन कराना होगा।

बैंक में पता बदलवाने के दो तरीके हैं–

एड्रेस चेंज का एक फॉर्म भरकर जमा करा दें। इसके साथ लगने वाले जरूरी ओरिजनल दस्‍तावेज भी पेश करें। यदि आपने आधार कार्ड में पता अपडेट कराया है तो उसे भी ब्रांच में साथ ले जाएं। अगर आपका बैंक आपके निवास स्‍थान से दूर है तो आप कोर बैंकिंग सिस्टम (CBS) के जरिए किसी भी ब्रांच से बैंकिंग सेवाएं ले सकते हैं।

ग्राहक सारे दस्तावेज आवेदन के साथ बैंक में जमा कर देता है तो बैंक उसे वेरिफाई करता है। बैंक में पता अपडेट होते ही पॉलिसी दस्‍तावेज में भी पता अपडेट हो जाता है।

बैंक में पता बदलवाने का दूसरा तरीका है ऑनलाइन या नेटबैंकिंग। नेटबैकिंग के जरिए लॉगइन कर आप इसमें मांगे गए address proof documents को अपलोड करें। बैंक सभी दस्‍तावेजों के verification के बाद कुछ ही दिनों में पता अपडेट कर देगा।

यह भी पढें- KVP: पैसा डबल होने की गारंटी, 1000 रुपये से भी कर सकते हैं शुरू

How to claim your policy in Hindi : कैसे करें क्‍लेम

PMJJBY का claim लेने के लिए बीमा लेने वाले के nominee को उस बैंक की ब्रांच से कॉन्‍टैक्‍ट करना होगा, जहां बीमित व्यक्ति का account है।

बता दें कि पॉलिसी लेने के 45 दिन के अंदर एक्सीडेंट के अलावा किसी अन्य वजह से मौत होने पर बीमित व्यक्ति की इंश्‍योरेंस का फायदा नहीं मिलेगा। दुर्घटना के कारण हुई मौत को ही इस पॉलिसी में पहले दिन से कवर किया जाता है।

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। साथ ही हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!