Post Office Schemes की नई ब्‍याज दरें 1 October से लागू,जानें क्‍या हुआ बदलाव

Post Office Schemes: Post Office की Small Saving Schemes में निवेश करने वालों के लिए खुशखबरी है। Post Office Interest Rates 2020 में  इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है। केन्‍द्र सरकार ने अक्‍टूबर से आगामी दिसंबर 2020 तक  भविष्य निधि ( PPF ), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट ( NSC ) और छोटी बचत योजनाओं की ब्‍याज दरें पहले की तरह ही कायम रखी हैं।

Advertisement

बता दें कि Post Office में आपके निवेश और पैसों को पूरी सुरक्षा सरकार की ओर से मिलती है। साथ ही अच्‍छा रिटर्न भी मिलता है। बता दें कि बैंक एफडी की ब्‍याज दरों मेंलगातार गिरावट देखने को मिल रही है। वहीं, Post Office की जमा योजनाओं की यथावत ब्‍याज दरें निवेशकों को लिए किसी राहत से कम नहीं है।

यह भी पढें- Sukanya Samriddhi Yojana (SSY): 3 गुना रिटर्न के लिए यहां करें निवेश

यह भी पढें-National Savings Certificate : 100 रुपये से भी होता है निवेश, 5 लाख बनेंगे 6.9 लाख

Finance Ministry के जारी सर्कुलर के मुताबिक PPF पर पहले की तरह 7.10 प्रतिशत और सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम (SCSS) पर 7.40 फीसदी की दर से ब्‍याज पहले की तरह मिलता रहेगा। Post Office की निश्चित समयावधि वाली जमा योजनाओं (Post Office Time Deposit Account) पर 5.5 प्रतिशत से 6.7 प्रतिशत का ब्‍याज दिया जाता रहेगा।

हर तीन महीने पर होती है ब्‍याज की समीक्षा

Post Office Schemes की ब्‍याज दरों को हर तीन महीने में रिव्‍यू किया जाता है। जनवरी से मार्च, अप्रैल से जून, जुलाई से सितंबर और अक्‍टूबर से दिसंबर तक चार तिमाहियों की ब्‍याज दरें तय होती हैं। हर साल की पहली तारीख को अगली ति‍माही के लि‍ए नई दर लागू किए जाने का सिलसिला शुरू होता है। जो पहली अक्‍टूबर तक चलता है।

यह भी पढें- Fixed Deposit नहीं, ये हैं निवेश के 7 बेहतरीन विकल्‍प

समीक्षा के दौरान ब्‍याज दर में कमी या बढ़ोतरी का प्रावधान शामिल है। केंद्र सरकार अब अगली समीक्षा जनवरी 2021 से मार्च 2021 की ब्‍याज दरों के लिए करेगी। जिसे 1 जनवरी 2021 से लागू किया जाएगा।

Post Office FD पर 6.7% तक ब्‍याज

Post Office FD के निवेशक को 1 से 3 साल की समयावधि में 5.5 प्रतिशत का ब्‍याज मिलेगा। वहीं, 5 साल के fixed Deposit पर 6.7 प्रतिशत ब्‍याज दर है। इसे Post Office Time Deposit Account के तहत खोला जाता है। बता दें कि इनकम टैक्‍स, 1961 की धारा 80 सी के तहत टैक्‍स में छूट भी मि‍लेगी।

यह भी पढें- Post office scheme में शानदार रिटर्न, 5 साल बाद सीनियर सिटीजन को मिलेंगे 21 लाख

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। साथ ही हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!