SBI FD Rate में कटौती, 2 साल तक की एफडी पर ब्‍याज 5 फीसदी से कम

SBI FD Rate : भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने Fixed Deposit (FD) की ब्‍याज दरों में मामूली कटौती की है।

2 करोड़ रुपये से कम के जमाधन पर बैंक ने ब्‍याज दरों में बदलाव किया है। जिन पर Sbi ने एक से लेकर दो साल तक की कम समयावधि वाले Fixed Deposit पर 0.20 प्रतिशत की ब्‍याज दर घटाई है।

Advertisement

SBI FD Rate : SBI की नई ब्‍याज दर 10 सितंबर 2020 से लागू होकर प्रभावी हो गई है। बैंक पहले भी मई माह में  FD की ब्‍याज दर में बदलाव कर चुका है। अब ब्‍याज दर में आई गिरावट के बाद  SBI बैंक एफडी में 2 करोड़ से कम जमाधन पर सालाना ब्‍याज महज 4.90 प्रतिशत ही रह गया है।

यह भी पढ़ें-ICICI Pru iprotect smart : 2 करोड़ का Term Plan और प्रीमियम भी वाजिब

इससे पहले दो करोड़ तक के जमा और एक से दो साल के समयावधि के निवेश पर खाताधारक को 5.10 प्रतिशत ब्‍याज मिलता था। वहीं, सीनियर सिटीजन के लिए एफडी में निवेश पर ब्‍याज दर 5.40 प्रतिशत तय की गई है, जो पहले 5.60 प्रतिशत हुआ करती थी।

सीनियर सिटीजन्स के लिए SBI Wecare deposit

भारतीय स्टेट बैंक सीनियर सिटीजन्स के लिए नई डिपॉजिट स्‍कीम लेकर आया है। इस स्‍कीम का नाम SBI Wecare है। SBI सीनियर सिटीजन्स को रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट के तहत एफडी पर आम लोगों के‍ लिए चालू एफडी से ज्‍यादा ब्‍याज ऑफर कर रहा है।

यह भी पढ़ें-National Savings Certificate : 100 रुपये से भी होता है निवेश,ऐसे बनेंगे 6.9 लाख

SBI Wecare’ में सीनियर सिटीजन को एफडी पर आम लोगों की तुलना में 0.80 फीसदी अधिक ब्‍याज मिलता है।

हालांकि, यह लाभ सीनियर सिटीजन्‍स केवल 5 साल या उससे अधिक की अवधि वाली एफडी पर ही ले सकेंगे। ध्‍यान रखें क‍ि सीनियर सिटीजन्‍स SBI Wecare deposit scheme का लाभ 31 दिसंबर 2020 तक ही ले सकेंगे।

SBI FD Rate : देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक के बाद अब अन्‍य पीएसयू बैंक भी ब्‍याज घटाने की तैयारी में हैं। इसलिए बेहतर रिटर्न के लिए निवेशकों को म्‍युचुअल फंड जैसे निवेश के साधनों को अपनाना चाहिए।

यह भी पढ़ें-लार्ज कैप म्युच्युअल फंड्स क्‍या हैं, इनमें निवेश क्‍यों सुरक्षित है?

बता दें कि अगर आप म्‍युचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो इनमें ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा।

इसके लिए NJ India Invest Ltd में E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7860678995 पर WHATSAPP संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको फ्री सलाह दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!