Term insurance kya hai : क्यों टर्म पॉलिसी विकल्‍प नहीं जरूरत है ?

Term insurance kya hai : टर्म इंश्‍योरेंस, लाइफ इंश्‍योरेंस का एक प्रकार है। इसमें पॉलिसीहोल्‍डर को पॉलिसी नियमों के तहत एक निश्चित उम्र तक तय धनराशि का कवर मिलता है।

Advertisement

पालिसी की समयावधि के दौरान पालिसीधारक की मौत होने पर नॉमिनी या beneficiary को पूरा डेथ बेनेफ‍िट मिलता है। यदि पॉलिसीधारक परिवार का इकलौता कमाऊ सदस्‍य है तो Term Insurance लेना विकल्‍प नहीं, बल्कि जरूरी बन जाता है।

Term Insurance का मकसद पालिसीधारक के परिवार को उसके असामयिक निधन अथवा पूर्ण विकलांगता की स्थिति में financial coverage प्रदान करना होता है। ताकि आश्रितों या परिवारीजनों के आर्थिक हालात दुरुस्‍त रहे।

यह भी पढ़ें- हेल्थ इंश्योरेंस कवरेज कितना होना चाहिए? विस्‍तार में जानें यहां

 टर्म इंश्‍योरेंस किसे लेना चाहिए

Term insurance kya hai : अगर आपने Term Insurance नहीं लिया है तो शांत मन से अपनी जिम्‍मेदारियों पर गौर करें।

आप अपने परिवार में अकेले कमाने वाले हैं तो विचार करें कि क्‍या आपकी गैरमौजूदगी में परिवार के सदस्‍य  अच्‍छी लाइफ स्‍टाइल मेनटेन कर पाएंगे?

यदि जवाब नहीं में आता है तो आपको एक अच्‍छी Term policy जरूर ले लेनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- PMJJBY : कैसी भी हो मौत, नॉमिनी को मिलेंगे 2 लाख रुपये

लोन लिया है तो जरूर लें Term Insurance

अगर आपने होम लोन जैसा कोई बड़ा लोन लिया है तो टर्म इश्योरेंस लेना जरूर बनता है। लोन चुकाने की अवधि तक अपना इंश्‍योरेंस बरकरार रखें, जिससे किसी अनहोनी में आपके आश्रितों पर वित्‍तीय भार न पड़े।

Term Insurance Premium में 35 प्रतिशत तक की गिरावट

Term insurance kya hai : जैसा कि हम जानते हैं कि बड़ी उम्र में टर्म पालिसी लेने में ज्‍यादा प्री‍मियम चुकाना पड़ता है। एक्‍सपट्रर्स का कहना है कि प्रतिस्‍पर्धा के कारण टर्म प्लान्स के प्रीमियम (Term Insurance Premium) में अब काफी गिरावट आ गई है।

एक मोटे अनुमान के अनुसार टर्म प्‍लान्‍स के प्रीमियम में 30 से 35 प्रतिशत तक की कमी आई है। इसलिए किसी भी उम्र में खरीदी जाने वाली टर्म पॉलिसी का प्रीमियम पहले की तुलना में कम हो चुका है।

यह भी पढ़ें- Saral Jeevan Bima:1 जनवरी 2021 से लॉन्‍च होगी 25 लाख की ये स्‍टैंडर्ड पॉलिसी

Term insurance kya hai : टर्म इंश्‍योरेंस के फायदों और जरूरतों के बारे में अवश्‍य समझ गए होंगे। अगर आपको ये जानकारी पसंद आती है तो आप इसे जरूर शेयर करें। आगे के लेख में हम आपको बताएंगे कि कौन सी टर्म पालिसी बेहतर है।

म्‍युचुअल फंड की स्‍कीम्‍स में ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए NJ India Invest Ltd में E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7860678995 पर WHATSAPP संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको फ्री सलाह दी जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!