Corona Kavach Policy का प्र‍ीमियम 210 रुपये से शुरू, आज ही लें health Plan

Corona Kavach Policy : इन दिनों लोग हेल्‍थ इंश्योरेंस में Corona Kavach पालिसी के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। कोरोना से जान गंवाते लोगों की ताबड़तोड़ खबरें और इसके इलाज के खर्चीले आंकड़ों का गणित लोगों की बेचैनी बढ़ाने लगा है।

ऐसे में लोग हेल्‍थ इंश्योरेंस के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। वे जानना चाहते हैं कि कौन सा हेल्‍थ प्‍लान उनके और उनके परिवारवालों के लिए बेहतर और सस्‍ता है।

Advertisement

आइए जानते हैं कि कोरोना काल में इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस ने कौन सी दो पॉलिसियां पेश की हैं।

कोरोना महामारी के समय में लोगों में खुद को फि‍ट और तंदुरुस्‍त रखने के प्रति जागरूकता बढ़ी है। इसके लिए लोगों ने न सिर्फ इम्‍युनिटी बढ़ाने पर जोर दिया बल्कि हेल्‍थ पालिसी लेने में भी खासी दिलचस्‍पी दिखाई है। सरकारी अस्‍पतालों में जगह न होने पर आर्थिक रूप से सक्षम कोरोना संक्रमित प्राइवेट अस्‍पतालों

की दौड़ लगा रहे हैं। ऐसे में इलाज का लम्‍बा–चौड़ा आकस्मिक खर्च हेल्‍थ पालिसी के अभाव में बहुत भारी पड़ता है। यदि आपके पास पहले से कोई हेल्‍थ पॉलिसी नहीं है तो कोविड–19 महामारी को देखते हुए आपको को कम से कम खर्च में स्‍वयं और अपने परिवार के लिए बीमा सुरक्षा ले लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Health Insurance : क्‍या होता है हेल्‍थ इंश्‍योरेंस और क्‍या हैं फायदे

कोरोना कवच हेल्‍थ पॉलिसी बाजार में आने के बाद से ही अत्‍यंत लोकप्रिय हो चुकी है। कोविड-19 महामारी की भयावहता को देखते हुए सेबी के निर्देश पर स्वास्थ्य बीमा कंपनियों ने यह प्रॉडक्‍ट जुलाई माह से बाजार में लाना शुरू किया था।

पालिसी का मकसद है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग हेल्‍थ पालिसी लें। ताकि इस अनचाही विपदा के समय पैसों की जरूरत से निपटा जा सके। आइए इसके बारे में विस्‍तार से जानते हैं–

इफको टोक्यो जनरल इंश्योरेंस ने दो इन्‍शुरन्‍स उत्‍पाद बाजार में उतारे में हैं– पहला कोरोना कवच और दूसरा कारोना रक्षक।

क्‍या है Corona Kavach Policy

 कोरोना कवच पालिसी को कोई व्यक्ति अपने लिए या अपने जीवनसाथी, माता-पिता और 25 साल से कम उम्र के आश्रित बच्चों के लिए खरीद सकता है।

इसके तहत कोरोना संक्रमित को सरकारी अस्‍पताल या सरकार की ओर से अधिकृत किए गए अस्‍पताल में 24 घंटों तक भर्ती रहना होगा। तब पालिसी के तहत उपलब्‍ध कवर के आधार पर पॉलिसी धारक को इलाज का पूरा खर्च दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें-ICICI Pru POS-iprotect smart : 2 करोड़ का Term Plan और प्रीमियम भी वाजिब

कितना प्रीमियम देना होगा

इरडा के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने कोरोना कवच पॉलिसी बाजार में उतार दी है। इसमें 50 हजार से 5 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। इन पॉलिसी की कवर अवधि 3.5, 6.5 और 9.5 माह की है। आमतौर पर इस प्‍लान के लिए व्‍यक्ति का आयुवर्ग शून्‍य से 25, 26 से 50 और 51 से 65 साल रखा गया है। हम आपको बताते है कि इफको टोकियो के कोरोना कवच लेने में मोटा–मोटा कितना प्रीमियम देना होगा। ये सभी प्रीमियम एकमुश्‍त जमा करना होगा।

1–साढ़े तीन माह की अवधि वाली 50 हजार की पॉलिसी के कवर का प्रीमियम 210 रुपये से शुरू होकर 487 रुपये के बीच में है। वहीं, इसी अवधि की पॉलिसी का 5 लाख तक के कवर का प्रीमियम अलग अलग आयु वर्गों के लिए 893 रुपये से 2072 रुपये तक है।

2– साढ़े छह माह की अवध‍ि वाली पा‍लिसी की खरीद पर बीमाधारक को 50 हजार का कवर 367 रुपये से 850 रुपये तक का प्रीमियम चुकाने पर मिल जाएगा। 5 लाख के कवर के लिए आपको 1560 रुपये से 3617 रुपये चुकाने पड़ सकते है।

3– साढ़े नौ माह के बीमा खरीद और 50 हजार का कवर लेने के लिए 491 रुपये से लेकर 1140 रुपये तक चुकाने पड़ सकते हैं। वहीं, 5 लाख के कवर के लिए आपको 2091 रुपये से 4849 रुपये का प्रीमियम चुकाना होगा।

कोरोना कवच में ये भी प्रावधान है कि कोविड–19 से संक्रमित व्यक्ति यदि डॉक्‍टर की देखरेख में घर पर रहकर इलाज कराता है तो उसे इसका क्लेम दिया जाएगा। इसमें फैमिली फ्लोटर प्‍लान भी उपलब्‍ध है।

यह भी पढ़ें- ICICI PRU POS ASIP : 7 लाख के निवेश पर पाएं Guaranteed 13.94 लाख

क्‍या है Corona Rakshak policy

इफको टोकियो की इस पॉलिसी में सरकारी जांच केंद्रों में कोरोना संक्रमित पाए जाने और और 72 घंटे तक सरकारी अस्‍पताल या सरकार की ओर से अधिकृत हॉस्पिटल्‍स में भर्ती होने पर ही कवर दिया
जाता है।

यह इंडिविजुअल पॉलिसी है और इसके तहत 50 हजार से 5 लाख तक के बीमा कवर का भुगतान पॉलिसीधारक को एकमुश्‍त किया जाता है। कोरोना से मौत होने की स्थिति में नॉमिनी को एकमुश्‍त बीमा रकम मिलेगी। कोरोना रक्षक का प्रीमियम कोरोना कवच के तुलना में अधिक रखा गया है।

 कहां से खरीदें Corona Rakshak

Corona Kavach Policy : आपको बता दें कि 65 वर्ष की आयुवर्ग तक का कोई भी व्‍यक्ति कोरोना कवच और कोरोना रक्षक दोनों पॉलिसी एक साथ ले सकता है। ये पॉलिसी आप घर बैठे प्रपोजल फॉर्म भरकर और पेमेंट कर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन खरीद पर 5 से 10 प्रतिशत का डिस्‍काउंट भी दिया जा रहा है। इसके अलावा आप इंश्‍योरेंस एजेंट और पाइंट ऑफ सेल पर्सन के माध्‍यम से भी बीमा खरीद सकते है। किसी ब्रोकर के जरिए खरीदना इसलिए भी अच्‍छा रहता है कि क्‍योंकि वक्‍त पड़ने पर वो आपका क्‍लेम दिलाने में भी मददगार हो सकता है।

यह भी पढ़ें- Best Health Insurance plan कैसे चुनें, सिर्फ प्रीमियम नहीं ये जरूरी फीचर्स भी देखें

 Corona Kavach Vs. Corona Rakshak COVID-19 Insurance :

 

FeaturesCorona KavachCorona Rakshak
कवरेजFamily FloaterIndividual
कवर का प्रकारइलाज में लगने वाला खर्चबेनेफि‍ट आधारित
Sum InsuredRs. 50,000 to Rs 500,000Rs. 50,000 to Rs. 500,000
Premium CycleSingle-Premium
Tenure3.5 /6.5 /9.5 months (105 / 195 / 285 days)
Entry AgeMinimum: 18 Years
Maximum:65 Years
Dependent Children: Maximum 25 Years
Compensationइलाज के खर्च के मुताबिक भुगतानएकमुश्‍त भुगतान
DeductiblesNo deductibles are permitted in this product.
Pre-Existing DiseasesComorbidity and pre-existing comorbidity condition(s) are covered.
Waiting Period15 Days

 क्‍यों लें कोविड 19 पॉलिसी

Corona Kavach Policy सीमित समयावधि और अधिकतम साढ़े 9 माह तक ही कोरोना का कवर देती है। आप और आपके पूरे परिवार का सम्‍पूर्ण हेल्‍थ बीमा होना बहुत जरूरी है। यदि आप सक्षम है तो आपको सम्‍पूर्ण बीमा पालिसी लेनी चाहिए।

सम्‍पूर्ण बीमा पॉलिसी जारी रखने पर बहुत लम्‍बे समय तक न सिर्फ कोरोना जैसी कई महामारियों के खिलाफ बल्कि गंभीर बीमारियों, ऑपरेशन और अस्‍पताल में होने वाले कई तरह खर्चों के लिए भी कवर प्रदान करती है। फि‍लहाल आप ज्‍यादा पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो कोरोना कवच अथवा कोरोना सुरक्षा पालिसी ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Term Insurance :विकल्‍प नहीं जरूरत है टर्म पॉलिसी

अगर आपको हमारा ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट बॉक्‍स में कमेंट करें। साथ ही हमारे फेसबुक पेज पर जाकर लाइक करने के लिए यहां क्लिक करें।

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!