Mutual Fund SIP के ये 3 फार्मूले, Follow करेंगे तो होंगे मालामाल

अगर आप हर माह निवेश के लिए थोड़े ज्यादा पैसे निकाल सकते हैं। तो Mutual Fund SIP यानी Systematic Investment Plan के जरिए म्युचुअल फंड में 15 साल निवेश करने पर ही आप करोड़पति बन सकते हैं।

Advertisement

यही नहीं, अगर 30 साल तक निवेशित रहें तो आप 10 करोड़ से ज्यादा के कार्पस के मालिक बन जाएंगे। हालांकि, इस लक्ष्य को पाने के लिए आपको म्युचुअल फंड के तीन फॉमूलों को अपनाने की जरूरत है।

आइए जानते हैं Mutual Fund SIP में निवेश के ये तीन फार्मूले कौन से हैं!

Mutual Fund SIP में निवेश का पहला फॉर्मूला

निवेश सलाहकारों के अनुसार म्युचुअल फंड में निवेश करने के लिए दो तरह के फॉर्मूले बेहद कारगर हैं। पहला फॉर्मूला है- 15*15*15 यानी 15X15X15

फार्मूला कहता है कि अगर कोई व्यक्ति हर माह 15 हजार रुपये का इन्वेस्टेमेंट 15 साल के लिए करता हैं। और लगाई गई रकम पर 15 प्रतिशत का कंपाउंड रिटर्न मिल जाए तो 15 साल बाद उसके पास करीब 1.02 करोड़ रुपये का फंड जमा हो जाएगा।

इस तरह 15 साल में 15 हजार प्रतिमाह के हिसाब से कुल 27 लाख रुपये के निवेश पर आपको 1 करोड़ से ज्यादा रकम मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें- SIP kya hai : म्युचुअल फंड की SIP के क्या हैं शानदार फायदे, जानें यहां

ये भी पढ़ें- Best Large Cap Funds कैसे चुनें, इनमें कैसे करें निवेश ?

निवेश का दूसरा फॉर्मूला

Mutual Fund में निवेश का दूसरा फॉर्मूला है 15*15*30 यानी 15X15X30

इस फॉर्मूले के हिसाब से अगर कोई व्यक्ति हर महीने 15 हजार रुपये 30 साल के लिए निवेश करता है। यहां भी आमतौर पर इतनी अवधि के लिए अनुमानित 15 प्रतिशत रिटर्न मिल जाता है।

इस तरह निवेशक के पास 10.51 करोड़ रुपये का बड़ा कॉर्पस जमा हो जाएगा। हिसाब के मुताबिक निवेशक 30 सालों में Mutual Fund SIP के जरिए 54 लाख रुपये का निवेश करेगा।

म्युचुअल फंड की एसआईपी में निवेश का गणित बेहद आसान है। म्युचुअल फंड में जितनेे ज्यादा लम्बेे समय तक एसआईपी की जाएगी, उतना ही अधिक लाभ मिलेगा।

हालांकि, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी सुविधा, आय क्षमता, अवधि और लक्ष्य के अनुसार निवेश करके रिटर्न कमाना चाहिए। इसलिए जितनी जल्दी म्युचुअल फंड में निवेश शुरू किया जाए, उतना ही
ज्यादा रिटर्न हासिल करना संभव है।

ये भी पढ़ें-Elss Mutual funds में निवेश करें, टैक्स से बचाएं पैसों से कमाये मोटा रिटर्न

बता दें कि अगर आप अगर म्‍युचुअल फंड में नि‍वेश के इच्‍छुक हैं तो ऑनलाइन निवेश के लिए आपको डीमैट अकाउंट खोलना होगा। इसके लिए NJ India Invest Ltd में E Wealth Account  पर जाकर रजिस्‍ट्रेशन करें। यहां पैन कार्ड, आधार अपलोड कर अपना केवाईसी प्रोसेस पूरा करें।

आपके ईमेल पर अकाउंट का कन्‍फर्मेशन आते ही आप निवेश के लिए तैयार हो जाएंगे। किसी तरह की असुविधा होने पर आप 7860678995 पर WHATSAPP संपर्क कर सकते हैं। इस पर आपको आजीवन फ्री सलाह दी जाएगी।

उम्‍मीद है कि आपको “ Mutual Fund SIP के ये 3 फार्मूले, Follow करेंगे तो होंगे मालामाल ” लेख पसंद आया होगा।

ये भी पढ़ें- Fixed deposit free gift : बेटी के नाम 11 हजार की FD करेगी ये संस्था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!